Getting My सुबह के समय लहसुन खाने के फायदे To Work

Wiki Article



एक हेल्दी डायजेशन सिस्टम पोषक तत्वों को तोड़कर और उनका उपयोग करके हमारे शरीर में संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है.

लहसुन खाने से सर्दी-जुकाम, खांसी, अस्‍थमा, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस के इलाज में फायदा है।

These cookies are essential for the web site to operate and cannot be switched off within our units. They tend to be only established in response to steps made by you which amount to some ask for for solutions, which include location your privateness preferences, logging in or filling in varieties.

लहसुन का उपयोग सदियों से विभिन्न समाजों में संक्रामक रोगों से लड़ने के लिए किया जाता रहा है। नियमित रूप से लहसुन खाने से सामान्य सर्दी, फ्लू, पेट में संक्रमण, श्वसन संक्रमण और यूटीआई को रोकने में मदद मिल सकती है।

अधिक मात्रा में लहसुन का सेवन ब्लीडिंग की समस्या को भी बढ़ा सकता है। अगर कोई एंटीकोगुलेंट (रक्त पतला करने वाला) लेता है या किसी की सर्जरी होनी है, तो ऐसे लोगों को लहसुन के सेवन से परहेज करना चाहिए।

यदि आप मुंहासों से परेशान हैं तो लहसुन का उपयोग कर सकते हैं। प्राचीन समय से ही लहसुन का उपयोग विभभिन्‍न प्रकार की त्‍वचा समस्‍याओं के लिए किया जा रहा है। त्‍वचा और मुंहासों के लिए click here लहुसन के फायदे प्राप्‍त करने के लिए आप इसे कई औषधीयों के साथ उपयोग कर सकते हैं। जैसे कि शहद, दूध, दूध मलाई और हल्‍दी आदि। ये आपके चेहरे में मुंहासों को दूर करने और त्‍वचा को सुंदर बनाने में सहायक होते हैं। लहसुन के फायदे त्‍वचा के लिए इसलिए भी हैं क्‍योंकि इसमें एंटीबायोटिक गुण होते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद सफाई गुण आपकी त्‍वचा को गहराई से साफ करते हैं। लहसुन का उपयोग त्‍वचा के चकते, छालरोग, मुंहासे और त्‍वचा घावों के लिए फायदे पहुंचाता है। आप भी इस प्रकार के फायदे प्राप्त करने के लिए लहसुन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

स्ट्रेस से बचना चाहते हैं, तो आप लहसुन खा सकते हैं

विटामिन सी और बी से भरपूर लहसुन को डाइट में शामिल करने से सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से राहत मिलती है.

इसके एंटीमाइक्रोबियल गुण आंतों में विभिन्‍न प्रकार के परजीवियों और माइक्रोबियल संक्रमणों को मारते हैं। लहसुन में बायोएक्टिव यौगिक कोलाइटिस, अल्सर और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिजीज को कम करने में मदद करता है।

कैंसर से बचाव: एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी कार्सिनोजेनिक, ये कुछ ऐसी चीजें हैं, जो लहसुन में मौजूद होती हैं. इसका फायदा कैंसर से बचने में होता है.

यह पढें- डायजेस्टिव प्रोब्लेम्स क्या है और इनका घरेलू इलाज कैसे करें

बच्चों में अक्सर पेट मे कीड़ो की समस्या होती रहती है इसलिए बच्चों को गुड़ खिलाकर ऊपर से लहसुन के रस में शहद मिलाकर खिलाने से पेट के कीड़े मर जाते हैं।

 रसोई और अनेक भारतीय व्यंजनों में प्रयोग होने वाली लहसुन ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि काफी पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है.

ये फूड और ड्रिंक्स का करने से झागदार और धुंधला हो जाता है यूरीन, आज से ही परहेज करना शुरू करें

Report this wiki page